December 4, 2025 4:25 pm

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वाराणसी में स्मार्ट मीटर चेक अभियान से उपभोक्ताओं में भरोसा बढ़ा

वाराणसी में स्मार्ट मीटर चेक अभियान से उपभोक्ताओं में भरोसा बढ़ा

वाराणसी। स्मार्ट मीटर को लेकर फैली भ्रांतियों और शंकाओं को दूर करने के उद्देश्य से वाराणसी प्रोजेक्ट क्षेत्र में हाल ही में बड़े पैमाने पर जांच अभियान चलाया गया। इस अभियान में वाराणसी, बलिया, आज़मगढ़, मऊ, चंदौली और जौनपुर मंडल शामिल थे। जांच में सभी स्मार्ट मीटरों की रीडिंग मानक इलेक्ट्रॉनिक मीटरों यानि चेक मीटर से पूर्णतः मेल खाती पाई गईं।  इस अभियान में 100 प्रतिशत उपभोक्ता संतुष्ट नज़र आए।

 


शशांक अग्रवाल, सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर, स्मार्ट मीटर ने कहा कि स्मार्ट मीटर की गुणवत्ता को लेकर उपभोक्ताओं की शंकाओं को दूर करने के लिए व्यापक स्तर पर स्मार्ट मीटर जांच अभियान सफलतापूर्वक संचालित किया गया है। किसी भी उपभोक्ता को यदि संदेह हो तो वह मीटर की आधिकारिक जांच के लिए आवेदन कर सकता है। डिस्कॉम ऐप के माध्यम से उपभोक्ता अपनी बिजली से जुड़ी समस्याओं का समाधान आसानी से कर सकते हैं। अभियान के दौरान बिजली विभाग और डिस्कॉम अधिकारियों ने कुल 818 स्मार्ट मीटरों की जांच की। सभी मीटर मानक मीटरों के अनुरूप ऊर्जा दर्ज कर रहे थे और यह परिणाम स्वीकृत मानकों के भीतर पाया गया। इससे यह साबित हुआ कि स्मार्ट मीटर से अतिरिक्त बिलिंग की अफ़वाहें बिल्कुल गलत थीं। इस पहल से उपभोक्ताओं का भरोसा मज़बूत हुआ और शंकाएँ दूर हुईं।
राज्य स्तरीय अधिकारियों ने बताया कि वाराणसी और प्रयागराज में सफल हुए इस अभियान को अन्य क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहल केवल भ्रम दूर करने तक सीमित नहीं है, बल्कि ऊर्जा बचत को लेकर जागरूकता फैलाने का भी प्रयास है। साथ ही अधिकारियों ने उपभोक्ताओं से डिस्कॉम मोबाइल ऐप का नियमित उपयोग करने, बिल और मीटर रीडिंग पर नज़र रखने और आवश्यकता पड़ने पर चेक मीटर टेस्ट के लिए आवेदन करने की अपील की।
“उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया”
स्मार्ट मीटर चेकिंग ड्राइव को लेकर उपभोक्ताओं ने भी सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। अब्दुल क़य्यूम ने कहा कि मैंने हमेशा सुना था कि स्मार्ट मीटर लगाने पर ज़्यादा बिल आता है। इसलिए जब ड्राइव हुई तो मैंने भी अपना मीटर चेक कराया। इसकी रीडिंग सामान्य मीटर जैसी ही निकली। अब मुझे काफ़ी भरोसा है। बिजली विभाग की यह पहल सराहनीय है। आमिर कुरैशी ने कहा कि मेरे क्षेत्र में भी चेकिंग ड्राइव हुई। मैंने हाल ही में स्मार्ट मीटर लगवाया था और ऐप के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी। ड्राइव के दौरान मैंने ऐप का इस्तेमाल सीखा। यह बहुत आसान है। अब मैं बिल भर सकता हूँ, मासिक खपत ट्रैक कर सकता हूँ और अपनी खपत का पैटर्न भी बदल सकता हूँ।
“मोबाइल ऐप”: उपभोक्ताओं के लिए मददगार साधन
डिस्कॉम मोबाइल ऐप उपभोक्ताओं के लिए बेहद उपयोगी साबित हो रहा है। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी खपत और मीटर रीडिंग देख सकते हैं साथ ही ज़रूरत पड़ने पर शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। चेक मीटर टेस्ट की लागत किफ़ायती रखी गई है। इससे हर उपभोक्ता आसानी से अपने स्मार्ट मीटर की आधिकारिक जांच करा सकता है। यह पारदर्शिता बढ़ा रहा है और भरोसा मज़बूत कर रहा है।
“ऐप का इस्तेमाल कैसे करें”
यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। मोबाइल नंबर और उपभोक्ता आईडी से लॉगिन करने के बाद उपभोक्ता बिल देख और भर सकते हैं, शिकायत दर्ज कर सकते हैं और अपने स्मार्ट मीटर का विवरण देख सकते हैं। इसमें वास्तविक समय की खपत, दैनिक/साप्ताहिक/मासिक पैटर्न और पीक-ऑवर की जानकारी भी उपलब्ध रहती है। प्रीपेड उपभोक्ता ऐप से बैलेंस चेक कर रिचार्ज भी कर सकते हैं।
“चेक मीटर प्रणाली”
अभियान के तहत उपभोक्ता के घर पर अस्थायी रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक चेक मीटर लगाया जाता है। स्मार्ट मीटर और मैनुअल मीटर दोनों एक ही अवधि की खपत दर्ज करते हैं। बाद में उनकी तुलना की जाती है। यदि रीडिंग मानकों के अनुसार मिलती है, तो स्मार्ट मीटर को पूरी तरह विश्वसनीय माना जाता है। यह पारदर्शी प्रक्रिया उपभोक्ताओं को सशक्त बनाती है और शिकायत निवारण को और तेज़ व प्रभावी बनाती है।

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Author: Liveupweb

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