December 4, 2025 9:09 pm

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चीफ पोस्टमास्टर जनरल,यूपी ने प्रधान डाक घर वाराणसी कैंट का औचक दौरा किया

चीफ पोस्टमास्टर जनरल,यूपी ने प्रधान डाक घर वाराणसी कैंट का औचक दौरा किया

आज सुबह उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल प्रणव कुमार ने बताया कि भारतीय डाक विभाग ने अपनी सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एपीटी 2.0 रोल आउट किया है जिसके फ़ायदे पुराने सिस्टम के मुक़ाबले ज़्यादा हैं, प्रणव कुमार प्रधान डाकघर में दौरा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस ए पी टी 2.0 के आने से सेवाएँ त्वरित और बेहतर पारदर्शी हो जाएगी। इंडिया पोस्ट द्वारा APT 2.0 (एडवांस्ड पोस्टल टेक्नोलॉजी) में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। यह पहल इंडिया पोस्ट के IT 2.0 डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य डाक सेवाओं को आधुनिक, तेज और अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाना है।
दौरे के दौरान कर्नल विनोद कुमार ने बताया कि एपीटी 2.0 के प्रमुख बदलाव और विशेषताएं कार्यप्रणाली में दिखाई देंगे
रियल-टाइम ट्रैकिंग: नई प्रणाली में पार्सल और डाक की रियल-टाइम ट्रैकिंग की सुविधा मिलती है, जिससे ग्राहक अपने शिपमेंट की स्थिति को अधिक सटीकता से ट्रैक कर सकते हैं।

 


डिजिटल पेमेंट इंटीग्रेशन: APT 2.0 डिजिटल भुगतानों को और भी आसान बनाता है। UPI, NEFT, और RTGS जैसे डिजिटल पेमेंट विकल्प अब अधिक सुचारू रूप से काम करते हैं, जिससे ग्राहकों को भुगतान करने में सुविधा होती है।
प्रणव कुमार ने बताया कि सुरक्षा और पारदर्शिता: OTP-आधारित डिलीवरी जैसी नई सुरक्षा सुविधाओं को शामिल किया गया है, जिससे डिलीवरी की प्रक्रिया और भी सुरक्षित और विश्वसनीय हो गई है। यह प्रणाली लेनदेन की पारदर्शिता को भी बढ़ाती है।
इसके अलावा कर्नल विनोद कुमार ने बताया कि सुधरा हुआ यूजर इंटरफ़ेस के रूप में यह प्रणाली एक आधुनिक और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान करती है, जो डाक कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों के लिए सेवाओं का उपयोग करना आसान बनाता है।
सेवाओं का एकीकरण: APT 2.0 विभिन्न डाक सेवाओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर एकीकृत करता है, जैसे कि कैश, चेक, और स्टाम्प का प्रबंधन।
तेज और कुशल सेवाएँ: इस नई प्रणाली का लक्ष्य लेनदेन की गति को बढ़ाना और प्रतीक्षा समय को कम करना है, जिससे ग्राहकों को बेहतर अनुभव मिल सके।
डाक सेवाओं का डिजिटलीकरण: APT 2.0 के तहत डाक सेवाओं को पूरी तरह से डिजिटल और ऑनलाइन मोड में लाया जा रहा है, जिससे वे अधिक कुशल और पारदर्शी बन रही हैं।
प्रणव कुमार ने कहा कि शुरुआती चरण में, कुछ तकनीकी खामियों और सर्वर से संबंधित समस्याओं के कारण कुछ जगहों पर ग्राहकों को लंबी कतारों और देरी का सामना करना पड़ा है। हालांकि, इंडिया पोस्ट ने इन मुद्दों को हल करने के लिए समर्पित सहायता टीमों को तैनात किया है और उम्मीद है कि जल्द ही यह प्रणाली पूरी तरह से सुचारू रूप से काम करने लगेगी।
चीफ पोस्टमास्टर जनरल ने वाराणसी रीजन की प्रशंसा करते कहा बताया कि राखी लिफाफे की बिक्री में बनारस परिक्षेत्र के कर्नल विनोद कुमार की अगुआई में पहले के सभी रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए आसमान को चूमते हुए एक नए कीर्तिमान को स्थापित किया है जिसमें पिछले साल के 2900 राखी लिफाफे के मुकाबले इस वर्ष एक लाख पचास हज़ार से ज़्यादा राखी लिफ़ाफ़े की बिक्री की गई है।
प्रणव कुमार ने बताया कि इस दौरे का उद्देश्य डाकघर में जा कर जमीनी हकीकत से रूबरू होना है ताकि स्टाफ की समस्या और जनता की समस्याओं का समाधान किया जा सके।

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Author: Liveupweb

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